विधायकों को धमकाने वाले के खाते में आठ लाख का बिटक्वाइन पेमेंट - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

विधायकों को धमकाने वाले के खाते में आठ लाख का बिटक्वाइन पेमेंट

Share This
लखनऊ (जेएनएन)। भाजपा विधायकों को लगातार मिल रही धमकियों के बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के विधायक पुत्र पंकज सिंह को भी वाट्सएप मैसेज के लिए धमकी दी गई है। उनसे भी 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई है। पंकज सिंह नोएडा से भाजपा विधायक हैं। संदेश भेजकर दहशत फैलाने वालों अब तक शिकंजा न कस पाने से उनका दुस्साहस लगातार बढ़ता जा रहा है। हालांकि विधायक पंकज सिंह ने कहा है कि यह शरारत है और उन्हें जांच एजेंसियों पर पूरा भरोसा है। इस बीच प्रकरण में एक और चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। विधायकों को भेजे गए मैसेज में जिस ई-अकाउंट में उन्हें रंगदारी की रकम जमा कराए जाने की धमकी दी गई थी, बीते दिनों उसी अकाउंट में बिटक्वाइन के जरिए करीब आठ लाख रुपये भेजे गए हैं। जांच से जुड़े अधिकारी इसे लेकर चुप्पी साधे हैं। 
नोएडा विधायक पंकज सिंह को वाट्सएप मैसेज के जरिए जान से मारने की धमकी देने व दस लाख रुपये की रंगदारी का मैसेज भी अली बुदेश के नाम से आया है। पंकज सिंह ने नोएडा पुलिस व शासन को इसकी जानकारी दी है। विधायक पंकज सिंह ने बताया कि उन्हें 22 मई की सुबह धमकी भरा मैसेज भेजा गया जिसकी जानकारी उन्होंने जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को दे दी थी। बताया गया कि पंकज सिंह को भेजे गए मैसेज में जिस प्रॉक्सी आइपी एड्रेस का इस्तेमाल हुआ है, वह भी पाकिस्तान का है। 
उल्लेखनीय है कि मई माह में अलग-अलग तारीखों में भाजपा विधायकों व कुछ अन्य प्रतिष्ठित लोगों के वाट्सएप नंबर पर धमकी भरे संदेश भेजे जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि इसी बीच धमकी देने वाले आरोपितों के अकाउंट में करीब आठ लाख रुपये बिटक्वाइन के रूप में भेजे गए हैं। इस रकम को आरोपितों ने अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया है। यह रकम अलग-अलग तारीखों में ट्रांसफर की गई है। बताया गया कि चार मई की शाम करीब 6:45 बजे से 18 मई की सुबह चार बजे के बीच छह ट्रांजेक्शन में यह रकम अलग-अलग ई-वॉलेट में ट्रांसफर की गई। दो, तीन, चार व 18 मई को एक-एक व 17 मई को दो ट्रांजेक्शन हुए हैं। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि बिटक्वाइन में लाखों रुपये का यह ट्रांजेक्शन किसने व कहां से किया है। जांच एजेंसियां इसकी पड़ताल में जुट गई हैं। बताया गया कि जिन देशों के प्रॉक्सी आइपी एड्रेस इस्तेमाल किए गए हैं, उनमें पाकिस्तान भी है। जांच एजेंसियों ने पाकिस्तान से भी तकनीकी सूचनाएं साझा करने के लिए संपर्क किया है। 
हर देश की मुद्रा में बिटक्वाइन के अलग दाम 
ई-ट्रांजेक्शन के दौरान कई पेमेंट गेटवे पर बिट क्वॉइन का ऑपशन आता है। यह करेंसी किसी देश में नहीं चलती है लेकिन, साइबर अपराधी इसका प्रयोग टोकन के तौर पर करते हैं। हर देश की मुद्रा के अनुरूप बिटक्वॉइन के दाम घटते-बढ़ते भी रहते हैं। पेमेंट गेटवे पर विभिन्न देशों की मुद्रा में एक बिटक्वॉइन का मौजूदा दाम भी दर्शाता है। 

No comments:

Post a Comment