Breaking News

Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...

गर्मियों में सबसे ज्यादा खुशी दो ही चीजें देती हैं. पहली गर्मी की छुट्टियां और दूसरे आम... आम ज्यादातर लोगों के पसंदीदा होते हैं. गर्मियों में आम अपने साथ इस खुश्क मौसम से लड़ने और इसे मात देने की ताकत भी साथ में लाते हैं. इसे अलग-अलग तरह से खाने में शामिल कर हम इसका लुत्फ उठा सकते हैं. मैंगो शेक इस मौसम में खूब पसंद किए जाते हैं. हालांकि इस शेक में मौजूद रिफाइन शुगर इसके स्वास्थ्य लाभों को कम कर सकती है. जो अगर नियमित पी जाए तो डायबिटीज और दूसरे स्वास्थ्य समस्यओं को बढ़ावा दे सकती है. 

एक नजर मैंगो शेक से मिलने वाली कैलोरी और फायदे नुकसानों पर...

mango pulp
Calories in mango shake

दिल्ली की डायटिशियन दृष्टि पारेख के अनुसार एक ग्लास बिना चीनी के मैंगो शेक में- 
171 कैलोरी
16.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 
7 ग्राम प्रोटीन 
8.6 ग्राम फेट होता है. 

चीनी के साथ एक पूरे ग्लास मैंगो शेक में 240 kcal शुगर होती है. 
35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 
8.2 ग्राम प्रोटीन 
7.8 ग्राम फेट होता है.

mango shake
 दूध के साथ फल का गलत चयन अपच, गैस और बेचैनी जैसी समस्याओं को पैदा कर सकते हैं

क्या आपको पीना चाहिए मैंगो शेक?
वसंद लाद द्वारा लिखी गई किताब द कम्पलीट बुक ऑफ़ आयुर्वेदिक होम रेमेडी के अनुसार फल और दूध को साथ नहीं लेना चाहिए. दूध के साथ फल का गलत चयन अपच, गैस और बेचैनी जैसी समस्याओं को पैदा कर सकते हैं.  दृष्टि पारेख के अनुसार मैंगो शेक तभी पीना चाहिए जब आम पूरी तरह से पका हुआ हो. आयुर्वेद के अनुसार भी कच्चे फल और दूध का मेल ठीक नहीं. इससे पेट भारी हो जाता है और दिमाग धीमा काम करने लगता है. यह अच्छा है कि आप दोनों को अलग-अलग खाएं. फिर भी कभी कभी मैंगो शेक लेना ठीक है, लेकिन इसे नियमित रूप से नहीं लेना चाहिए. अगर आप मैंगो शेक पीना चाहते हैं तो इसे ड्राई फ्रुट्स के साथ या बादाम मिल्क के साथ लें.

कभी-कभी भी आप मैंगो शेक लें तो उसे बिना चीनी के लें. चीनी सिर्फ इसमें कैलोरी बढ़ाने का काम करती है. जो उनके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं जो वजन कम करने जा रहे हैं या जिन्हें डायबिटीज है. कोशिश करें की इस फल का लुत्फ आप उठाएं बतौर एक फल ही. 

No comments