ग्वाटेमाला: ज्वालामुखी विस्फोट में 75 मरे, 200 लापता - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

ग्वाटेमाला: ज्वालामुखी विस्फोट में 75 मरे, 200 लापता

Share This
ग्वाटेमाला: ज्वालामुखी विस्फोट में 75 मरे, 200 लापता
ग्वाटेमाला: ग्वाटेमाला के अत्यधिक सक्रिय ज्वालामुखी फ्यूगो में विस्फोट के बाद अब तक मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है जबकि 192 से अधिक लोग लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ज्वालामुखी में मंगलवार को एक बार फिर विस्फोट हुआ, जिससे राहत कार्य में बाधा आई। नेशनल कॉऑर्डिनेशन फॉर डिजास्टर रिडक्शन ऑफ ग्वाटेमाला (कॉनरेड) के कार्यकारी सचिव सर्गियो काबानास ने कहा कि घायलों की संख्या 46 पर बनी हुई है जबकि ज्वालामुखी से 17 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, 3,271 लोगों को विस्थापित किया गया है और 2,625 को अस्थाई आश्रयों में पनाह दी गई है। ज्वालामुखी विस्फोट से एक पुल नष्ट हो गया और ग्वाटेमाला सिटी में दो बिजली ग्रिड और ला अरौरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे प्रभावित हुआ है, जिसने सोमवार को परिचालन शुरू किया था। इससे पहले ग्वाटेमाला ज्वालामुखी में हादसे में 2 दिनों तक दबी बच्ची का रेस्क्यू कर जान बचाई गई। साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में राहत बचाव कार्य तेजी से जारी है। वहां के मौजूदा प्रशासन हर संभव मदद करने का दावा कर रहा है।
1.7 मिलियन लोग चपेट में
अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिन फटे इस ज्‍वालामुखी के चपेट में 1.7 मिलियन लोग आ गए हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी संवेदना व्यक्त की और कहा कि वे इस घटना में लोगों की मौत से काफी दुखी हैं। उन्होंने आगे कहा कि राहत कार्यों में मदद के लिए यूएन हर संभव मदद को तैयार है।
इंडोनेशिया में भी ज्वालामुखी का आतंक
अमरीका के हवाई द्वीप में सबसे घातक ज्वालामुखी विस्फोट के बाद अब इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में शुक्रवार को जबरदस्त विस्फोट हुआ। विस्फोट इतना भयानक था की हवा में 6 किलोमीटर तक इसकी राख फैल गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कहा कि योग्याकार्ता व मध्य जावा प्रांत की सीमा पर स्थिति माउंट मेरापी में सुबह 8.20 स्फोट हुआ और ज्वालामुखी के मुंख से राख पश्चिम की तरफ फैल रही है।

No comments:

Post a Comment