खुश रहना है तो फेसबुक पर दिन में 22 मिनट से ज्यादा वक्त मत दीजिए : सर्वे - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

खुश रहना है तो फेसबुक पर दिन में 22 मिनट से ज्यादा वक्त मत दीजिए : सर्वे

Share This
स्मार्टफोन यूजर्स जिन मोबाइल एप्लिकेशन्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो उन्हें खुश रख रहे हैं या निराशा और डिप्रेशन दे रहे हैं? इसी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए मोबाइल एप्स की मॉनिटरिंग करने वाली संस्था मोमेंट ने 2 लाख से ज्यादा मोबाइल यूजर्स पर सर्वे किया। सर्वे में पता चला कि यूजर्स मोबाइल एप्स पर जरूरत से करीब 3 गुना ज्यादा समय बिता रहे हैं। ये उनके लिए निराशा और डिप्रेशन का कारण बन रहा है। उदाहरण के लिए- फेसबुक पर दिन में 22 मिनट समय बिताना चाहिए। इतना समय बिताने पर फेसबुक लोगों के लिए मनोरंजन का खुशी का जरिया साबित हो सकता है। लेकिन यूजर्स इस सोशल साइट पर 1 घंटे से भी ज्यादा समय बिता रहे हैं, जो उनकी निराशा का कारण बन रहा है। वहीं वहीं मौसम, म्यूजिक और फिटनेस से जुड़े एप्स लोगों को सबसे ज्यादा खुशी दे रहे हैं। जानते हैं सर्वे से जुड़ी 5 खास बातें
1.इंस्टाग्राम के इस्तेमाल के लिए सर्वे में तय समय 26 मिनट माना गया। लेकिन यूजर्स इस पर औसतन 54 मिनट समय बिता रहे हैं। इसी तरह ट्विटर पर यूजर 18 की बजाय 50 और यूट्यूब पर 35 की बजाय 70 मिनट दे रहे हैं।
2.खास बात है कि मौसम, म्यूजिक और फिटनेस से जुड़े एप्स लोगों को सबसे ज्यादा खुशी दे रहे हैं। इनमें मौसम का एप "काम' (सीएएलएम) और "अमेजन म्यूजिक' शामिल हैं। इन एप्स का इस्तेमाल करके 99% यूजर्स खुश रहते हैं।
3.यूजर्स को सबसे ज्यादा दुखी करने वाले एप्स में कैंडी क्रश सागा, फेसबुक, वी चैट, टिंडर, सबवे सर्फ, इंस्टाग्राम, स्नेपचैट टॉप पर हैं। इन एप्स से 70% से ज्यादा यूजर्स नाखुश हैं। वीचैट पर यूजर्स सबसे अधिक समय 97 मिनट देते हैं, जबकि फेसबुक पर एक घंटे से भी ज्यादा।
4.सर्वे में ये भी पता चला कि खुश रखने वाले एप्स की तुलना में लोग निराश करने वाले एप्स पर ढाई गुना ज्यादा समय बिताते हैं।
5.मोबाइल एप्स की मॉनिटरिंग करने वाली संस्था मोमेंट ने 2 लाख से ज्यादा आईफोन यूजर्स पर सर्वे किया है। सर्वे के मुताबिक खुश रहना है तो इंस्टाग्राम पर 26, कैंडी क्रश पर 12 मिनट से ज्यादा ना दें

ऐसे समझें

एप

तय समय

बिता रहे

फेसबुक

22

60
व्हाट्सएप3060
इंस्टाग्राम2654
कैंडी क्रश1247
ट्विटर
1850
यूट्यूब
3570
नेटफ्लिक्स
3575
ई-मेल
1018
म्यूजिक1011
स्नैपचैट
3670

No comments:

Post a Comment