Paytm से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Sunday, 23 September 2018

Paytm से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

दोस्तों आप सभी को पता होगा paytm एक ऑनलाइन वॉलेट है जिसमे हम अपने पैसे सुरक्षित रख सकते है और उसे जब चाहे रिचार्ज/बिल पेमेंट/शोपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है. बहुत से लोग यह भी जानना चाहते है की क्या हम paytm से पैसे कम सकते है तो मेरा जवाब होगा हाँ आप paytm से पैसे कमा सकते हो अब आप पूछोगे अगर हम paytm से पैसे कम सकते है तो कितने पैसे कमा सकते है देखिये यह कोई निर्धारित मूल्य नहीं है आप paytm से ज्यादा पैसे भी कमा सकते हो और कम भी कमा सकते हो यह आपको मेहनत पर निर्भर करता है. आज मैं आपको इस पोस्ट में तीन ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिसके मदद से आप paytm से पैसे कम सकते हो तो चलिए दोस्तों जानते है paytm से पैसे कैसे कमाए.
Paytm से आप सीधे तौर पर पैसे नहीं कम सकते लेकिन कुछ ऐसे तरीके मोजूद है जिनके इस्तेमाल से आप paytm से पैसे कम सकते हो. याद रहे paytm को सिर्फ रिचार्ज/बिल पेमेंट/शौपिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है यही वजह है की जब आप paytm का प्रयोग करते हो आपको ऐसा कोई आप्शन नहीं दिखाई देता जिसे छूकर आप paytm से पैसे कम सकते हो लेकिन कुछ ऐसे तरीके मोजूद है जिससे सच में paytm से पैसा कमाया जा सकता है.
बहुत से लोगो को इस बारे में बिल्कुल पता नहीं होता की paytm से भी पैसे कमाए जा सकते है आप भी अपने किसी दोस्त से पूछना paytm से पैसे कैसे कमाए उसका जवाब भी यही होगा की हम paytm से पैसे नहीं कमा सकते. वास्तव में लोगो को इस बारे में इसलिए पता नहीं होता क्यूंकि वो आजतक paytm का प्रयोग सिर्फ रिचार्ज संबंधी कार्यो के लिए करते आ रहे होते है उन्होंने इससे आगे कभी कुछ जानने की कोशिश ही नहीं की इसलिए उन्हें यह पता नहीं होता की paytm से भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

Paytm से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी:

1) कैशबैक से पैसे कमाए:

ऑनलाइन रिचार्ज/शौपिंग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की हमें कैशबैक भी मिल जाता है जो किसी शॉप पर नहीं मिलता. आजकल सभी ऑनलाइन कंपनियाँ अपने कंपनी का सेल बढाने के लिए कैशबैक के ऑफर्स देती रहती है. paytm भी आपको रिचार्ज/बिल पेमेंट/शौपिंग करते समय कैशबैक देती है. याद रहे कैशबैक के लिए आपके पास प्रोमो कोड का होना जरुरी है वैसे कुछ ऑफर्स में बिना प्रोमो कोड डाले भी कैशबैक मिल जाता है. प्रोमो कोड आप paytm के ऑफिसियल वेबसाइट/एप्प से प्राप्त कर सकते हो या फिर गूगल पर paytm प्रोमो कोड सर्च करने से भी आपको मिल जायेगा. याद रहे सभी प्रोमो कोड का अपना एक एक्सपायरी डेट निर्धारित होता है जिसके बाद वो काम नहीं करता इसलिए एक्सपायरी डेट से पहले उसे प्रयोग में लाना होता है.
सबसे पहले तो आप paytm अकाउंट में कुछ पैसे जमा करे फिर अपने दोस्तों को बोले की जब भी उनको रिचार्ज/बिल पेमेंट/शौपिंग करना हो आप उनकी मदद करोगे इससे उनका समय भी बच जायेगा. जब आपका दोस्त इस बात के लिए राजी हो जाये तब आपको अपने paytm से उसका काम पूरा कर देना है. एक बात का ध्यान रहे जब भी आप paytm से कुछ करे उससे पहले कोई बढ़िया प्रोमो कोड पता करे ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कैशबैक मिले. मान लीजिए आपका दोस्त आपसे 1000 रुपया का रिचार्ज करवाता है और आपको paytm 10% कैशबैक देता है तो आप इस रिचार्ज से 100 रुपया कम लेते हो.

2) Paytm सेलर बने और पैसे कमाए:

आपको शायद पता न हो लेकिन पहले paytm का इस्तेमाल सिर्फ रिचार्ज करने के लिए होता था लेकिन जैसे जैसे ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी शौपिंग भी इसमें जोड़ दिया गया. Paytm सेलर बनके आप paytm से अच्छी कमाई कर सकते हो. आप paytm पर खुदका स्टोर खोल सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो. paytm से दस करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हुए है और एक लाख से ज्यादा सेलर paytm से जुड़े हुए है और अच्छा पैसे कमा रहे है. जैसा की मैंने आपको बताया paytm से 10 करोड़ से भी ग्राहक जुड़े हुए है मतलब आप जो भी paytm पर सेल करते हो वो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आसानी से पहुच जाता है.
चलिए इस बात को एक उदहारण के साथ समझते है मान लीजिए दो दूकान है एक दूकान बहुत भीड़ भाड़ वाले इलाके में है वही दूसरी दूकान ऐसे जगह पर है जहाँ लोगो का आना जाना बहुत कम है अब आप सोचिये किस दूकान पर ज्यादा ग्राहक आयेंगे ? बिल्कुल ग्राहक सबसे ज्यादा उस दूकान पर जायेंगे जो ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाके में है ठीक उसी तरह paytm पर 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहक है मतलब आप जो भी सेल करते हो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचता है और आपका सामान जल्दी सेल जाता है. अगर आप भी paytm सेलर बनकर paytm पर सामान बेचना चाहते हो तो पेटीएम सेलर पेज पर जाये और अपना अकाउंट बनाये.

3) Paytm एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े:

आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं मैं आपको बताता हूँ की एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है. एफिलिएट मार्केटिंग उसे कहते है जब आप किसी कंपनी का सामान सेल करवाने में मदद करते हो जिसके बदले वो कंपनी उस सामान के दाम का कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के रूप में देती है. Paytm के साथ भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो जब कोई आपके द्वारा paytm से कुछ खरीदता या रिचार्ज करता है उसका आपको कमीशन मिलता है.
मैं आपके जानकारी के लिए बताना चाहूँगा paytm एफिलिएट मार्केटिंग से आप डायरेक्टली नहीं जुड़ सकते इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी कंपनी की मदद लेनी होगी. कुछ ऐसे थर्ड पार्टी साइट्स है जहाँ अकाउंट बनाकर आप paytm एफिलिएट का हिस्सा बन सकते हो और पैसे कमा सकते हो. paytm एफिलिएट मार्केटिंग बहुत से साईट से आप ज्वाइन कर सकते हो लेकिन सबसे बढ़िया cuelinks है जिसमे paytm ही नहीं अन्य एफिलिएट मार्केटिंग का भी आप हिस्सा बन सकते हो. एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ने के बाद आपको एक लिंक मिलेगा जिस लिंक से अगर कोई कुछ खरीदता है तो इसका कमीशन आपको मिलता है.

No comments:

Post a Comment