आइडिया जिनसे महिलाएं घर बैठे कर सकेंगी कमाई - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Sunday, 23 September 2018

आइडिया जिनसे महिलाएं घर बैठे कर सकेंगी कमाई

अगर किसी महिला को नौकरी छोड़कर घर पर बैठना पड़ जाए तो वह तनाव में आ जाती है. ठीक इसी तरह वे महिलाएं भी तनाव महसूस करती हैं जो जॉब न होने की वजह से घर खर्च में मदद नहीं कर पातीं. लेकिन कई ऐसे तरीके हैं जिनसे महिलाएं घर से भी अच्छी कमाई कर सकती हैं.
आइए जानते हैं ऐसे 5 तरीके जिनसे घर बैठे होगी कमाई :
कुकिंग
घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है. अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका है. आप ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या इंप्लॉईज के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं. अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी. 
फ्रीलांस राइटिंग
ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है. अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर इंग्लिश) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकती हैं. आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं. मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें, तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकती हैं.
मेकअप और ब्यूटिशियन
ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है. आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती. आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं. अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती हैं.
होम बेस्ड ट्यूशन
अगर आप पढ़ी-लिखी हैं अौर जॉब करने की स्थि‍ति‍ में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेज चला सकती हैं. आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं. 
हॉबी क्लासेज
अपनी हॉबी से पैसा कमाना आपको संतुष्टि भी देगा क्योंकि इस काम को करना और सिखाना, आप वाकई एंजॉय करेंगी. अगर आप गिटार बजाने, पेंटिग करने, गाना गाने, खाना बनाने जैसी ही कोई और हॉबी रखती हैं तो आपको ऐसी क्लासेज लेनी चाहिए. 

No comments:

Post a Comment