महाराष्‍ट्र: धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में भीषण विस्‍फोट, 12 की मौत, 58 घायल - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Saturday, 31 August 2019

महाराष्‍ट्र: धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में भीषण विस्‍फोट, 12 की मौत, 58 घायल

फैक्ट्री महाराष्ट्र के धुले के शिरपुर तालुका के वघाडी गांव में है. विस्‍फोट के समय फैक्‍ट्री में 100 मजदूर काम कर रहे थे. आग बुझाने के प्रयास जारी हैं.

Screenshot (40)

महराष्ट्र के धुले की कैमिकल फैक्ट्री में विस्फोट के बाद उठता धुंआ (फोटो साभार: महाराष्ट्र टाइम्स)

धुलेः महाराष्‍ट्र के धुले जिले में एक केमिकल फैक्‍ट्री में सिलेंडर फटने से 12 लोगों की मौत हो गई जबक‍ि 58 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से नौ की हालत गंभीर बताई जा रही है.

महाराष्ट्र टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना सुबह 9.45 बजे हुई. घटना के समय केमिकल फैक्‍ट्री में कम से कम 100 मजदूर काम कर रहे थे.

दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का प्रयास जारी है.

पुलिस ने बताया कि मरने वालों की संख्‍या बढ़ सकती है.

पुलिस ने बताया कि यह फैक्ट्री धुले के शिरपुर तालुका के वघाडी गांव में है. विस्‍फोट इतना भीषण था कि इसकी आवाज काफी दूर तक सुनी गई और आसपास के क्षेत्र में भारी कोहरा हो गया.

विस्फोट में आसपास के खेतों में काम कर रहे कुछ खेत मजदूरों के भी घायल और कुछ मकान भी ढहने की भी सूचना है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री में छह बॉयलर हैं और अब तक चार बॉयलर फट चुके हैं.

सुरक्षा के कारण, नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. सिलेंडर विस्‍फोट से कंपनी को भी काफी नुकसान पहुंचा है. घटनास्‍थल पर राहत और बचावकर्मी पहुंच गए हैं और मलबे को निकालने का काम जारी है.

एक वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘प्रथमदृष्‍टया ऐसा लग रहा है कि कई सिलेंडरों में विस्‍फोट हुआ है. अब तक 8 लोगों के शव निकाले गए हैं. राहत और बचाव कार्य जारी है.’

घटना के फौरन बाद शिरपुर फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियां पहुंचीं. हालांकि दमकल कर्मियों के प्रयासों के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया गया. शिरपुर के बाहर दमकल की गाड़ियों को आग पर जल्द काबू पाने के लिए बुलाया गया है.

इस रासायनिक कारखाने में बॉयलर के निरंतर विस्फोट के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post महाराष्‍ट्र: धुले में केमिकल फैक्‍ट्री में भीषण विस्‍फोट, 12 की मौत, 58 घायल appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment