अमेरिकाः टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी में 20 की मौत - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Sunday, 4 August 2019

अमेरिकाः टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी में 20 की मौत

यह घटना टेक्सास के अल पासो में हुई. इस घटना में 26 लोग घायल हुए हैं और पुलिस ने 21 साल के एक श्वेत शख्स को हिरासत में लिया है.

Texas-Killing-reuters

(फोटो: रॉयटर्स)

अल पासो (अमेरिका): अमेरिका के टेक्सास के अल पासो शहर में शनिवार को एक बंदूकधारी ने 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी.

असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी ने वॉलमार्ट के एक स्टोर में खरीदारी कर रहे लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दी. टेक्सास के दक्षिणी नगर अल पासो में हुई गोलीबारी की इस घटना से वहां के लोगों में दहशत का माहौल है.

पुलिस इसे संभवत: ‘घृणा अपराध’ का मामला मान रही है. वहीं बंदूक से हिंसा की इस महामारी को खत्म करने के लिए नए सिरे से आवाजें उठने लगी हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अल पासो पुलिस प्रमुख ग्रेग एलन के अनुसार, इस घटना में 26 लोग घायल हुए हैं. एलन ने कहा कि घायल और मारे गए लोगों में पुरुष, महिलाएं समेत सभी उम्र वर्ग के लोग हैं.

एलन ने इसे खौफनाक बताते हुए कहा कि 21 साल के एक श्वेत  व्यक्ति को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है जबकि अधिकारी एक चरमपंथी घोषणापत्र की पड़ताल कर रहे हैं जिसे कथित तौर पर बंदूकधारी ने लिखा है.

सीसीटीवी फ़ुटेज में एक युवक को हाथों में बंधूक थामे देखा जा सकता है. फोन कैमरों से बनाए गए वीडियो में स्टोर के पार्किंग वाले इलाके में कई शव बिखरे नजर आ रहे हैं. एक वीडियो में भयभीत खरीददार जान बचाकर स्टोर से बाहर की ओर भागते दिख रहे हैं.

ग्रेग एलन ने कहा कि इस घटना का संबंध राजनीतिक नस्लभेदी अपराध से भी है.

अल पासो के पुलिस प्रमुख ने कहा कि इस मामले में उन्हें एक दस्तावेज़ मिला है जिससे पता चलता है कि इसका संबंध राजनीतिक नस्लभेदी अपराध से है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 21 साल के पैट्रिक क्रूजियस इस मामले में सदिग्ध हैं. सीएनएन से सरकारी अधिकारियों के सूत्रों ने पैट्रिक के संदिग्ध होने की पुष्टि की है.

अमेरिकी जांच एजेंसियों ने कहा है कि ऑनलाइन पोस्ट की जांच की जा रही है जिससे हमले के उद्देश्य का पता चल सके. कहा जा रहा है कि क्रूजियस ने ऑनलाइन पोस्ट डाली थी.

पुलिस ने बताया कि कई जगहों से गोलीबारी से जुड़ी रिपोर्ट भी मिल रही थीं, जिसमें बताया गया कि सिएलो विस्ता मॉल और उसके पास ही वॉलमार्ट मॉल में गोलीबारी हुई है, हालांकि बाकी जगह की ख़बरें सच नहीं थीं.

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया कि जिस हथियार से गोलीबारी हुई है वह एक राइफल है.

अमेरिका के वॉलमार्ट स्टोर में एक हफ्ते के भीतर गोलीबारी की यह दूसरी घटना हुई है. इससे पहले पिछले सप्ताह के अंत में कैलिफोर्निया में इसी तरह लोगों के समूह पर गोलियां चलाई गईं थी.

स्थानीय अस्पतालों के अधिकारियों का कहना है कि 23 लोगों को भर्ती किया गया है. अल पासो के यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में 13 लोगों को लाया गया जिनमें से एक की बाद में मौत हो गई. 11 लोगों को डेल सोल मेडिकल सेंटर में लाया गया है. अस्पताल के अनुसार घायलों की उम्र 25 से 82 साल के बीच के हैं.

वॉलमार्ट ने भी इस हमले को लेकर बयान जारी किया है. वॉलमार्ट ने अपने बयान में कहा है, ‘अल पासो के सिअलो विस्टा मॉल में इस भयावह हादसे से हम हैरान हैं. हम पीड़ितों के लिए प्रार्थन कर रहे हैं.’ वॉलमार्ट के इस मॉल में काम करने वाले 26 साल के ब्रैंडन शावेज ने कहा कि लोग स्टोर में अपनी जान बचाने के लिए छुप रहे थे.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे कायरतापूर्ण कृत्य बता कर इसकी निंदा की है और कहा है कि मासूम लोगों की हत्या को किसी भी सूरत में सही नहीं ठहराया जा सकता.

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘टेक्सास के अल पासो में आज हुई गोलीबारी न सिर्फ त्रासदी भरी है, यह कायरतापूर्ण हरकत है.’

टेक्सास के गर्वनर ग्रेग एबॉट ने भी ट्वीट कर कहा कि वो इस जघन्य और संवेदनहीन हिंसा से स्तब्ध हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बेटे ओ रोर्की ने लास वेगास में होने वाला अपना प्रचार अभियान रोक दिया है और वो अपने गृहनगर अल पासो लौट आए हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post अमेरिकाः टेक्सास के वॉलमार्ट स्टोर में गोलीबारी में 20 की मौत appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment