देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी का निधन - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Tuesday, 27 August 2019

देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी का निधन

पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के कार्यकाल के दौरान उत्तराखंड के डीजीपी का पद संभालने वाली कंचन चौधरी साल 2007 में सेवानिवृत्त हो गई थीं. चौधरी के ही जीवन पर चर्चित ‘उड़ान’ सीरियल बनाया गया था.

Kanchan Chaudhary

कंचन चौधरी भट्टाचार्य. (फोटो साभार: ट्विटर/उत्तराखंड पुलिस)

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस प्रमुख का पद ग्रहण कर देश की पहली महिला पुलिस महानिदेशक बनीं कंचन चौधरी भट्टाचार्य के निधन पर प्रदेश पुलिस ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए उनके योगदान को याद किया है.

वर्ष 1973 बैच की देश की दूसरी महिला आईपीएस अधिकारी भट्टाचार्य पिछले कुछ दिनों से बीमार थीं और बीते सोमवार रात मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली.

सोशल मीडिया पर जारी अपने शोक संदेश में प्रदेश पुलिस ने कहा, ‘प्रदेश की पूर्व डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य के निधन पर उत्तराखंड पुलिस उनके परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उनके अभूतपूर्व योगदान को याद करती है.’

उत्तराखंड आईपीएस एसोसिएशन ने भी भट्टाचार्य के निधन पर दुख जताते हुए कहा है कि वह उत्कृष्ट गुणों वाली अधिकारी थीं.

भट्टाचार्य ने वर्ष 2004 में उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक का पद संभाल कर देश की पहली महिला डीजीपी बनने का गौरव हासिल किया था. भट्टाचार्य किरण बेदी के बाद देश की दूसरी महिला आइपीएस अधिकारी थीं.

पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के कार्यकाल के दौरान उत्तराखंड के डीजीपी का पद संभालने वाली भट्टाचार्य वर्ष 2007 में सेवानिवृत्त हो गई थीं. इसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी के टिकट पर 2014 में हरिद्वार लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था.

भट्टाचार्य की बहन कविता चौधरी ने उनके प्रेरणादायी जीवन पर आधारित टीवी धारावाहिक ‘उड़ान’ बनाया था जो काफी लोकप्रिय हुआ था .

The post देश की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी का निधन appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment