कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, पाक समर्थित आतंकवाद के कारण हो रही हिंसा: राहुल गांधी - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Wednesday, 28 August 2019

कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, पाक समर्थित आतंकवाद के कारण हो रही हिंसा: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि वह कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं, लेकिन यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान या कोई दूसरा देश इसमें दखल नहीं दे सकता.

Raipur: Congress President Rahul Gandhi addresses a convention of farmers, at Rajyotsav Mela ground in Naya Raipur, Monday, Jan 28, 2019. (PTI Photo) (PTI1_28_2019_000141B)

राहुल गांधी (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को दो टूक कहा कि वह कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं, लेकिन यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है और पाकिस्तान या कोई दूसरा देश इसमें दखल नहीं दे सकता.

राहुल गांधी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि यह पड़ोसी देश जम्मू कश्मीर में हिंसा भड़का रहा है और आतंकवाद समर्थक के तौर पर दुनिया भर में जाना जाता है.

गांधी ने ट्वीट किया, ‘मैं कई मुद्दों पर सरकार से असहमत हूं. लेकिन यह बिल्कुल स्पष्ट करना चाहता हूं कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और पाकिस्तान या किसी अन्य देश के लिए इसमें दखल देने की कोई गुंजाइश नहीं है.’

उन्होंने कहा, ‘जम्मू कश्मीर में हिंसा है और यह पाकिस्तान द्वारा भड़काने और समर्थन देने की वजह से है. पाकिस्तान आतंकवाद के समर्थक के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है.’

गांधी ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब वह पिछले कई दिनों से जम्मू कश्मीर के मामले को लेकर सरकार पर हमले कर रहे थे. उनका आरोप रहा है कि अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य के दो केंद्रशासित प्रदेश में बांटने का कदम असंवैधानिक तरीके से उठाया गया है.

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘हमने ऐसी ख़बरें देखी हैं, जिनमें पाकिस्तानी सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में दी गई कथित याचिका के हवाले से राहुल गांधी का नाम शरारतपूर्ण तरीके से घसीटा गया है, ताकि पाकिस्तान द्वारा फैलाए जा रहे झूठों और गलत सूचनाओं के अम्बार को सच साबित किया जा सके…’

सुरजेवाला ने कहा, ‘दुनिया में किसी को भी इसमें संदेह नहीं होना चाहिए कि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग थे, हैं, और हमेशा रहेंगे… पाकिस्तान कितनी भी द्वेषपूर्ण तरकीबें अपना ले, झुठलाई न जा सकने वाली इस सच्चाई को बदला नहीं जा सकेगा…’
बता दें कि, पिछले दिनों गांधी विपक्ष के कई नेताओं के साथ कश्मीर जा रहे थे, हालांकि उन्हें श्रीनगर हवाई अड्डे पर ही रोक दिया गया था और दिल्ली वापस भेज दिया गया था.
राहुल गांधी को राज्यपाल सत्यपाल मलिक के श्रीनगर आने के आमंत्रण के बाद नेताओं का यह दल घाटी के हालात जानने के लिए वहां गया हुआ था. हालांकि, हवाईअड्डे पर ही अधिकारियों ने नेताओं के दल को हवाईअड्डे से बाहर जाने और घाटी का दौरा करने की इजाजत नहीं दी.
वहां से लौटने के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि यह साफ है कि घाटी में हालात सामान्य नहीं हैं. उन्होंने आगे कहा कि अगर धारा 144 के कारण प्रतिबंध लगाए गए हैं तो वे अकेले जाने के लिए तैयार हैं.

The post कश्मीर भारत का आंतरिक मामला, पाक समर्थित आतंकवाद के कारण हो रही हिंसा: राहुल गांधी appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment