Wednesday, 7 August 2019

बड़े नेताओं ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि, दिल्ली और हरियाणा में दो दिन का शोक घोषित

0 comments

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने वालों में नरेंद्र मोदी, रामनाथ कोविंद, लालकृष्ण आडवाणी, अरविंद केजरीवाल, डेरेक ओ ब्रायन, रामदेव और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी जैसे इत्यादि लोग शामिल हैं. दोपहर तीन बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज. (फोटो: रॉयटर्स)

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: बीते मंगलवार को हार्ट अटैक की वजह से पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा की कद्दावर नेता सुषमा स्वराज का निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. स्वराध के निधन को लेकर राजनीतिक बिरादरी और उनके चाहने वाले बेहद शोकाकुल हैं.

विपक्षी दलों समेत भाजपा के कई नेताओं ने सुषमा स्वराज के घर पर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजली दी. इस मौके पर विभिन्न नेताओं ने सुषमा स्वराज को महान नेता बताते हुए उनके निधन को भारत के लिए बहुत बड़ी छति करार दिया. कई लोगों ने स्वराज के साथ अपने भावुक पलों को भी साझा किया.

दिल्ली सरकार ने वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सम्मान में राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को दो दिवसीय शोक का एलान किया. हरियाणा सरकार ने भी राज्य में दो दिन का शोक घोषित किया है.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली सरकार पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता आदरणीय सुषमा स्वराज जी के सम्मान में दो दिवसीय राजकीय शोक मनाएगी.’

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने स्वराज के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक महान नेता खो दिया.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘भारत ने एक महान नेता खो दिया. सुषमा जी काफी जोशपूर्ण और विलक्षण इंसान थीं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें.’

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. भावुक दिख रहे मोदी ने स्वराज के परिवार के सदस्यों को सांत्वना दी.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम को स्वराज के अंतिम संस्कार में भी शामिल होंगे. स्वराज के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित करने के लिए बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक भी बुलाई जा सकती है.

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर बुधवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अपना जीवन महिला उत्थान के लिए समर्पित करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी. स्वराज को ‘दीदी’ कहते हुए ईरानी ने उनके अचानक निधन पर शोक जताया.

ईरानी ने लिखा, ‘असंख्य महिला कार्यकर्ताओं की प्रेरणा दीदी का आकस्मिक निधन हम सबको स्तब्ध कर गया. आज उनके शोकाकुल परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त करती हूं. एक कार्यकर्ता के नाते महिला उत्थान के प्रति अगर हम अपना जीवन समर्पित करें तो वह दीदी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी.’

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में उस घटना का जिक्र किया जब स्वराज ने अपनी बेटी बांसुरी से कहा था कि वह एक रेस्तरां चुनें जहां वे तीनों खाने पर जा सकें.

उन्होंने ट्वीट किया कि आपने बांसुरी को हमारे लिए एक रेस्तरां चुनने को कहा था, ताकि हम जीत का जश्न मना सकें. आप हम दोनों से किया वादा पूरा किए बिना ही चली गईं.

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बुधवार को उन्हें अपनी सबसे करीबी सहकर्मियों में से एक बताया जो भाजपा के सबसे लोकप्रिय एवं प्रतिष्ठित चेहरों में शुमार हुईं और ‘महिला नेताओं के लिए प्रेरणास्रोत’ बनीं.

आडवाणी ने उन्हें याद करते हुए बताया कि एक भी ऐसा साल नहीं रहा, जब वह उनके जन्मदिन पर उनका पसंदीदा चॉकलेट केक लाना भूली हों.

आडवाणी ने एक बयान में कहा कि स्वराज उन लोगों में से थीं जिन्हें वह भारतीय जनता पार्टी में उनकी शानदार पारी की शुरुआत से जानते हैं और उनके साथ काम कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि वह एक होनहार युवा कार्यकर्ता थीं जिसे उन्होंने अपनी टीम में शामिल किया था.

91 वर्षीय नेता ने कहा, ‘इतने वर्षों में वह हमारी पार्टी के सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित नेताओं में से एक बनीं, महिला नेताओं के लिए प्रेरणास्रोत बनीं. मैं अक्सर एक तेजस्वी वक्ता के तौर पर घटनाओं को याद रखने और पूरी स्पष्टता तथा वाक्पटुता के साथ उन्हें पेश करने की उनकी काबिलियत का कायल हो जाता था.’

स्वराज का मंगलवार रात को दिल का दौरा पड़ने से 67 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उन्हें आडवाणी के सबसे करीबी लोगों में से एक माना जाता था.

इसके अलावा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भी दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को श्रद्धाजंलि अर्पित की.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह ने दिवंगत स्वराज के निवास जाकर श्रद्धांजलि दी.

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी पार्टी की वरिष्ठ नेता को श्रद्धांजलि दी.

स्वराज को श्रद्धांजलि देने वाले अन्य नेताओं में तृणमूल कांग्रेस डेरेक ओ ब्रायन, योग गुरु रामदेव, भाजपा नेता हेमा मालिनी, केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी शामिल हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post बड़े नेताओं ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि, दिल्ली और हरियाणा में दो दिन का शोक घोषित appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment