भाजपा ने गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Monday, 30 September 2019

भाजपा ने गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा

विभिन्न राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने वाले हैं. इसी दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में भी राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं.

Gandhinagar: Congress MLA Alpesh Thakor addresses the media after submitting his resignation to the Speaker during Rajya Sabha elections, in Gandhinagar, Friday, July 5, 2019. (PTI Photo)(PTI7_5_2019_000153B)

अल्पेश ठाकोर. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: भाजपा ने देश के विभिन्न राज्यों में 38 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 38 उम्मीदवारों के नामों की बीते रविवार को घोषणा की. इन सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने वाले हैं. पार्टी ने गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारने का फैसला किया है.

2017 में कांग्रेस के टिकट पर चुने गए ठाकोर ने भाजपा में शामिल होने के लिए विधायक के पद से बीते जुलाई महीने में इस्तीफा दे दिया था. वह अब राधनपुर से चुनाव लड़ेंगे, इसी सीट पर उन्होंने पहले भी जीत हासिल की थी. कांग्रेस छोड़ चुके एक और नेता धवल सिंह जाला भाजपा के टिकट पर बायद से चुनाव लड़ेंगे.

ठाकोर साल 2015 में हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाले पाटीदार आंदोलन के समय चर्चा में आए थे. उस समय उन्होंने ओबीसी समुदाय के मुद्दों को उठाने वाले गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना के अलावा ओबीसी एससी एसटी एकता मंत्र का गठन किया था.

गुजरात में ओबीसी नेता के रूप में उभरने के बाद अल्पेश ठाकोर 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे और पाटन ज़िले की राधनपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने में सफल रहे थे.

भाजपा कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन नामों को अंतिम रूप दिया.

इन 38 सीटों में से 10 सीटें उत्तर प्रदेश, छह सीटें गुजरात, पांच सीटें केरल, चार सीटें असम, दो-दो सीटें हिमाचल प्रदेश, पंजाब और सिक्किम तथा एक-एक सीट बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, राजस्थान और तेलंगाना से है.

उल्लेखनीय है कि देश के विभिन्न राज्यों की 51 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव होने वाले हैं. इसी दिन हरियाणा और महाराष्ट्र में भी राज्य विधानसभा चुनाव होने हैं.

इसमें कहा गया है कि भाजपा शेष सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा जल्द करेगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post भाजपा ने गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment