झारखंड: सरकारी आवास में लगा सागौन का पेड़ कटवाने पर ज़िला जज निलंबित - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Saturday, 28 September 2019

झारखंड: सरकारी आवास में लगा सागौन का पेड़ कटवाने पर ज़िला जज निलंबित

झारखंड हाईकोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि दुमका जिला न्यायाधीश ने आवासीय परिसर से पेड़ कटवाकर अपने इस्तेमाल के लिए रखवा लिया था. इस संबंध में हाईकोर्ट को अगस्त महीने में शिकायत मिली थी, जिसकी जांच के लिए आदेश दिया गया था.

झारखंड हाईकोर्ट. (फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स)

झारखंड हाईकोर्ट. (फोटो: विकिमीडिया कॉमन्स)

रांची: झारखंड हाईकोर्ट ने दुमका के जिला न्यायाधीश ओम प्रकाश सिंह को हरे पेड़ कटवाने के कारण निलंबित कर दिया गया है.

हाईकोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि दुमका जिला न्यायाधीश ने आवासीय परिसर से पेड़ कटवाकर रखवा लिया था. हाईकोर्ट की निगरानी वाली टीम ने की जांच में गड़बड़ी की बात सामने आयी और उन्हें निलंबित कर दिया गया.

बीते अगस्त महीने में झारखंड हाईकोर्ट को शिकायत मिली थी कि दुमका के जिला न्यायाधीश ओम प्रकाश सिंह ने अपने आवासीय परिसर में लगे सागौन के महंगे और हरे पेड़ को कटवाकर अपने इस्तेमाल के लिए रख लिया है.

दैनिक भास्कर के अनुसार, शिकायत मिलने पर कोर्ट के विजिलेंस विभाग ने इसकी जांच कराई थी. जांच में शिकायत को सही पाया गया. विजिलेंस टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट हाई कोर्ट को सौंप दी.

इसके बाद विजिलेंस जांच रिपोर्ट को आधार बनाते हुए हाईकोर्ट ने शिकायत को प्रथमदृष्टया सही मानते हुए जिला न्यायाधीश ओम प्रकाश सिंह को निलंबित कर दिया. शुक्रवार को जारी निलंबन आदेश में उनसे इस पूरे मामले पर जवाब मांगा गया है.

बता दें कि, दुमका के जिला न्यायाधीश ओम प्रकाश सिंह अगले माह रिटायर होने वाले हैं.

इससे पहले पिछले दिनों झारखंड हाईकोर्ट ने हजारीबाग व गुमला के प्रधान जिला जज तथा रांची के फैमिली कोर्ट के जज को भी निलंबित कर दिया था.

दैनिक जागरण के अनुसार, झारखंड हाईकोर्ट ने रांची फैमिली कोर्ट के जज समेत राज्य के तीन जिला जजों को निलंबित कर दिया है. निलंबित किए गए न्यायाधीशों में हजारीबाग के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सत्येंद्र कुमार सिंह, गुमला के जिला जज संदीप श्रीवास्तव और रांची फैमिली कोर्ट के जज नलिन कुमार शामिल हैं.

हाईकोर्ट ने तीनों जजों को निलंबित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया है.

हालांकि हाईकोर्ट ने इनके निलंबन की वजह नहीं बताई है, लेकिन सूत्रों की मानें तो तीनों के खिलाफ गोपनीय रिपोर्ट हाई कोर्ट को मिली थी. इस रिपोर्ट पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post झारखंड: सरकारी आवास में लगा सागौन का पेड़ कटवाने पर ज़िला जज निलंबित appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment