Sunday, 10 November 2019

दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर अब भी खराब श्रेणी में: सीपीसीबी

0 comments

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को हवा चलने के कारण प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके बाद वह ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में आ गई.

Ghaziabad: A woman wearing a pollution mask rides a scooter, in Ghaziabad, Wednesday, Oct. 30, 2019. The skies over Delhi NCR continue to be smoky grey on Wednesday morning with the air quality hovering between the 'very poor' and 'severe' category and the overall air quality index (AQI) crossing the 400 marks. (PTI Photo/Arun Sharma)(PTI10_30_2019_000033B)

(फोटोः पीटीआई)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चल रही हवाओं की वजह से वायु गुणवत्ता में आंशिक रूप से सुधार दर्ज किया गया है, लेकिन इसके बावजूद रविवार सुबह भी प्रदूषण का स्तर ‘खराब’ श्रेणी में रहा.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 281 रहा. वहीं नोएडा में एक्यूआई 302, ग्रेटर नोएडा में 297, फरीदाबाद में 251 और गुड़गांव में एक्यूआई 253 रहा.

आपका बता दें कि 0-50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘अत्यंत खराब’, 401-500 के बीच ‘गंभीर’ और 500 के पार ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ माना जाता है.

दिल्ली में शनिवार को हवा चलने के कारण प्रदूषण स्तर में गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके बाद वह ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में आ गई.

इस बीच रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विज्ञान विभाग ने अधिकतम तापमान के लगभग 29 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ ही दिन में तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है.

वहीं हवा में आर्द्रता का स्तर 76 प्रतिशत दर्ज किया गया. इससे पहले शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 29.8 और 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बीते चार दिनों में पराली जलाने की घटनाएं घटी हैं. नमी शनिवार को आठ फीसदी घटी है. सफर ने अनुमान जताया है कि यह रविवार को लगभग 12 फीसदी बढ़ सकती है.

विशेषज्ञों का कहना है कि 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही हवा से दिल्ली की आबोहवा साफ होने में मदद मिली.

आईएमडी अधिकारियों का अनुमान है कि रविवार को भी हवा चलेगी, जिससे प्रदूषक कण नियंत्रित रहेंगे. बीते चार दिनों से हवा का बहाव पूर्व दिशा की ओर से था लेकिन यह दोबारा पश्चिमोत्तर की ओर से चल सकती है.

अधिकारी ने कहा, पश्चिमोत्तर हवाओं से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आ सकती है. अगले 48 घंटों में न्यूनतम तापमान घटकर लगभग 14 डिग्री रह सकता है जबकि अधिकतम तापमान लगभग 29 डिग्री तक लुढ़क सकता है. यह हवा की दिशा में बदलाव की वजह से होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर अब भी खराब श्रेणी में: सीपीसीबी appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment