Wednesday, 4 December 2019

बीते तीन सालों में 128 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हुए, सर्वाधिक तेलंगाना में: केंद्र सरकार

0 comments

लोकसभा में एक सवाल के जवाब में मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि साल 2018-19 में देश के 26 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हुए हैं, जिनमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में हैं.

प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स

प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स

साल 2016 से अब तक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने देश भर में 128 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद किए हैं. बीते हफ्ते यह जानकारी लोकसभा में मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी.

गुजरात से आने वाले लोकसभा सांसद मनसुखभाई वसावा ने सरकार से बीते तीन सालों में देश में खुले और बंद किए गए इंजीनियरिंग कॉलेज की जानकारी मांगी थी. इसके उत्तर में मंत्री ने बताया ने कि शैक्षणिक सत्र 2018-19 में देश में 26 कॉलेज बंद हुए. इससे पहले 2017-18 में यह आंकड़ा 46 और 2016-17 में 56 था.

तीनों साल में सबसे अधिक 26 कॉलेज तेलंगाना में बंद हुए हैं, वहीं इस साल बंद हुए कॉलेजों की सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश (5) में है. इसके बाद राजस्थान में 4 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हुए हैं.

Engineering College Data

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक देश के 10,361 संस्थानों में 37 लाख से ज्यादा इंजीनियरिंग सीट उपलब्ध हैं. इनमें से केवल 10 लाख सीटें भरी हैं. साल 2017 में एआईसीटीई ने घोषणा की थी कि बीते पांच सालों से जहां 30 फीसदी से भी कम सीटों पर एडमिशन हुआ है, उसे बंद कर दिया जाएगा.

इसके बाद इस साल की शुरुआत में एक परामर्श समिति द्वारा एआईसीटीई को सलाह दी गई थी कि वे शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए साल 2020 में कोई नए कॉलेज न खोले. इसके बाद बीते अक्टूबर महीने में मानव संसाधन और विकास मंत्री ने बताया था कि इस सलाह को मान लिया गया है.

मंत्री ने बताया था कि 2020 सत्र में देश में न कोई नया इंजीनियरिंग कॉलेज खुलेगा और न ही बीटेक के किसी भी कोर्स में कोई सीट बढ़ाई जाएंगी. इसके साथ ही जिन कॉलेजों का प्रदर्शन ख़राब रहा है या जिन्होंने नियमों का उल्लंघन किया है, उन्हें बंद किया जाएगा.

बीते हफ्ते उन्होंने सदन में भी बताया कि देश में नए इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. मंत्रालय ने यह भी बताया कि इस साल देश में अब तक 84 इंजीनियरिंग कॉलेज खोले गए हैं. इसके साथ ही यह जानकारी भी दी गई कि देश में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने के लिए निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों की कंपनियों को मंजूरी दी गई है.

The post बीते तीन सालों में 128 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हुए, सर्वाधिक तेलंगाना में: केंद्र सरकार appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment