Tuesday, 3 December 2019

2024 के आम चुनावों से पहले देशभर में एनआरसी लागू की जाएगी: अमित शाह

0 comments

झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव से पहले एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 2024 से पहले देश के एक-एक घुसपैठियों को चुन-चुन कर निकालने का काम बीजेपी सरकार करने वाली है.

West Singhbhum: Union Home Minister Amit Shah addresses a public meeting ahead of Jharkhand Assembly elections, at Chakradharpur in West Singhbhum district, Monday, Dec. 2, 2019. (PTI Photo) (PTI12_2_2019_000188B)

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सोमवार को एक चुनाव सभा को संबोधित करते गृह मंत्री अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)

चक्रधरपुर/बहरागोड़ा: गृह मंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने देश भर में एनआरसी लागू करने के लिए 2024 की समयसीमा तय करते हुए कहा कि अगले आम चुनावों तक हर घुसपैठिये की पहचान कर उसे देश से बाहर निकाल दिया जाएगा.

पश्चिम बंगाल में कुछ भाजपा नेताओं द्वारा यह आशंका जताए जाने के बावजूद कि हाल के उपचुनावों में यह मुद्दा पार्टी को भारी पड़ा, केंद्रीय गृह मंत्री ने झारखंड में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षी दलों की आपत्तियों के बावजूद इस राष्ट्रव्यापी कवायद को अंजाम दिया जाएगा.

शाह ने झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर और पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज मैं आपको बताना चाहता हूं कि 2024 के चुनावों से पहले देशभर में एनआरसी कराई जाएगी और हर घुसपैठिये की पहचान कर उसे निष्कासित किया जाएगा.’

झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव से पहले उन्होंने कहा, ‘राहुल बाबा (कांग्रेस नेता राहुल गांधी) कहते हैं कि एनआरसी क्यों ला रहे हो? घुसपैठियों को क्यों निकाल रहे हो? वो कहां जाएंगे, क्या खाएंगे? क्यों भाई आपके चचेरे भाई लगते हैं? 2024 से पहले देश के एक-एक घुसपैठियों को चुन-चुन कर निकालने का काम बीजेपी सरकार करने वाली है.’

शाह ने कहा कि आतंकवाद और नक्सलवाद को उखाड़ना तथा अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी झारखंड चुनावों में उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने कि विकास जैसे स्थानीय मुद्दे.

एक बार फिर राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का मुद्दा उठाते हुए भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने उच्चतम न्यायालय में इस मामले में सुनवाई को बाधित करने की कोशिश की.

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस नेताओं ने न्यायालय से कहा कि राम जन्मभूमि मामले में सुनवाई की कोई जरूरत नहीं है. आपके (लोगों के) समर्थन से हमने कहा कि इसे आगे ले जाया जाना चाहिए और नतीजा यह हुआ कि सर्वोच्च अदालत ने कहा कि अयोध्या में सिर्फ राम मंदिर बनेगा.’

उन्होंने झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन पर भी निशाना साधा जो झारखंड चुनावों में भाजपा से सीधे मुकाबले में है.

भाजपा नेता ने प्रदेश की भाजपा सरकार को नक्सलवाद को उखाड़ फेंकने और विकास करने का श्रेय दिया.

उन्होंने कहा, ‘जब कांग्रेस सत्ता में थी तो उसने अलग झारखंड राज्य की मांग कर रहे छात्रों पर गोली चलवाई और लाठियों से पिटवाया. अब हेमंत सोरेन (झामुमो नेता) उसी कांग्रेस की गोद में बैठ गए हैं जिससे वह मुख्यमंत्री बन सकें.’

झारखंड में केंद्र और राज्य सरकार के ‘डबल इंजन’ वाली सरकार की वजह से हुए विकास का दावा करते हुए शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने देवघर में एम्स बनवाया और अब वह बोकारो, दुमका और जमशेदपुर में हवाई अड्डा बनवाएगी.

उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना से करीब 20 लाख किसानों को फायदा पहुंचा.

शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी और रघुबर दास की सरकार ने पांच सालों के अंदर नक्सलवाद को उखाड़ दिया और राज्य के विकास का रास्ता साफ किया.

उन्होंने दावा किया कि रघुबर दास सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार दी और राज्य को राजनीतिक स्थिरता दी. झारखंड के इतिहास में दास की सरकार कार्यकाल पूरा करने वाली पहली सरकार होगी.

शाह ने कहा, ‘कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आज झारखंड में हैं. मैं उनसे कहना चाहूंगा कि वह पिछले 55 सालों में अपनी पार्टी के विकास कार्यक्रमों का हिसाब दें, हम यहां अपने पांच साल के हिसाब के साथ हैं.’

विपक्षी धड़े पर निशाना साधते हुए केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने कहा कि आदिवासियों के अधिकारों का दोहन करने वाले, करोड़ों रुपये की घूसखोरी में शामिल और चुनावी टिकटों की खरीद-बिक्री करने वाले दल कभी झारखंड के विकास के लिये काम नहीं कर सकते.

मालूम हो कि झारखंड में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. बीते 30 नवंबर को पहले चरण के चुनाव में 62.87 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य में सात दिसंबर को दूसरे चरण, 12 दिसंबर को तीसरे चरण, 16 दिसंबर को चौथे और 20 दिसंबर को पांचवें एवं आखिरी चरण का मतदान होगा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post 2024 के आम चुनावों से पहले देशभर में एनआरसी लागू की जाएगी: अमित शाह appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment