शाह ने कहा- फ़ारूक़ अब्दुल्ला को गिरफ़्तार नहीं किया गया, फ़ारूक़ ने कहा- संसद में झूठ बोल रहे - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Tuesday, 6 August 2019

शाह ने कहा- फ़ारूक़ अब्दुल्ला को गिरफ़्तार नहीं किया गया, फ़ारूक़ ने कहा- संसद में झूठ बोल रहे

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और सांसद फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने कहा कि पिछले 70 सालों से इन लोगों ने इस राज्य के लोगों की पीठ में छूरा भोंका है. मैं अपना सीना ताने खड़ा हूं… मेरी पीठ पर नहीं मेरे सीने पर गोली चलाओ.

New Delhi: Jammu and Kashmir National Conference President Farooq Abdullah addresses an all party condolence meeting organised for former prime minister Atal Bihari Vajpayee, in New Delhi on Monday, Aug 20, 2018. (PTI Photo/Kamal Kishore) (PTI8_20_2018_000249B)

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और सांसद फ़ारूक़ अब्दुल्ला. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सोमवार को प्रदेश के कुछ प्रमुख नेताओं को गिरफ्तार करने के साथ ही नज़रबंद किया गया था.

हालांकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और सांसद फ़ारूक़ अब्दुल्ला को नजरबंद किए जाने का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में भी उठा.

इस पर अमित शाह ने कहना है कि फ़ारूक़ अब्दुल्ला को न तो हिरासत में रखा गया है और न ही उन्हें नजरबंद किया है. वह अपनी मर्जी से अपने घर में बैठे हैं.

अमित शाह की इस बात पर फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने कहा कि संसद में गृह मंत्रालय झूठ बोल रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने कहा, ‘गृह मंत्रालय संसद में झूठ बोल रहा है कि मैं नजरबंद नहीं हूं. मंत्रालय कह रहा है कि मैं अपने घर में अपनी मर्जी से बैठा हूं. आपको लगता है कि मैं अपनी मर्जी से अपने घर में बैठूंगा. मेरा राज्य जल रहा है. मेरे लोगों को जेल में डाला जा रहा है. उनके घरों में उन्हें सजा दी जा रही है. यह वह भारत नहीं जिस पर मैं विश्वास करता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘मेरा भारत एक लोकतांत्रिक भारत है. आपका धर्म कुछ भी हो, आपका क्षेत्र कुछ भी हो, धर्म निरपेक्ष भारत सभी के लिए है.’

फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने कहा, यह पूरी तरह से अलोकतांत्रिक है. पिछले 70 सालों से इन लोगों ने इस राज्य के लोगों की पीठ में छूरा भोंका. हम इस कदम के खिलाफ लड़ेंगे. हम कोर्ट जाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘हम ग्रेनेड फेंकने वाले नहीं हैं… हम पत्थरबाज नहीं है… हम चीजों के शांतिपूर्ण समाधान में विश्वास करते हैं. वे हमें मारना चाहते हैं. मैं अपना सीना ताने खड़ा हूं… मेरी पीठ पर नहीं मेरे सीने पर गोली चलाओ. मेरा बेटा जेल में है और मैं नहीं जानता और कितने लोग जेल में हैं.’

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता एवं सांसद फ़ारूक़ अब्दुल्ला को न तो हिरासत में लिया गया है और न ही गिरफ्तार किया गया है, वह अपनी मर्जी से अपने घर पर हैं.

गृह मंत्री की यह टिप्पणी सदन में राकांपा की सुप्रिया सुले द्वारा फ़ारूक़ अब्दुल्ला के सदन में उपस्थित नहीं होने का जिक्र किए जाने पर आई. सुप्रिया सुले ने सदन में अपनी सीट के पास वाली सीट की ओर इशारा करते हुए कहा कि आज वह (फ़ारूक़) सदन में नहीं हैं, उनकी आवाज नहीं सुनी जा सकी.

इस पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, ‘वह न तो हिरासत में हैं और न ही गिरफ्तार किया गया है, वह अपनी मर्जी से अपने घर पर हैं.’

जब सुले ने कहा कि हो सकता है नेशनल कांफ्रेंस नेता अस्वस्थ हों. इस पर शाह ने कहा, ‘इसके बारे में डाक्टर बता सकते हैं. मैं इलाज नहीं कर सकता, यह डाक्टरों को करना है.’

लोकसभा में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 एवं जम्मू कश्मीर संबंधी संकल्प पर चर्चा के दौरान सुप्रिया सुले के अलावा कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और द्रमुक के टीआर बालू ने भी नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता के बारे में जानना चाहा.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post शाह ने कहा- फ़ारूक़ अब्दुल्ला को गिरफ़्तार नहीं किया गया, फ़ारूक़ ने कहा- संसद में झूठ बोल रहे appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment