पार्टी नेतृत्व में नेहरू-गांधी परिवार का होना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण: सलमान खुर्शीद - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Sunday, 18 August 2019

पार्टी नेतृत्व में नेहरू-गांधी परिवार का होना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण: सलमान खुर्शीद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि मैं समझता हूं कि बाहरी व्यक्ति हमें यह आदेश नहीं दे कि हमारा नेता कौन हो या हमें किस तरह के नेता की जरूरत है.

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद. (फोटो: पीआईबी)

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद. (फोटो: पीआईबी)

कोलकाता: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व नेहरू-गांधी परिवार के किसी अहम सदस्य के पास होना पार्टी के लिए महत्वूपर्ण है.

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पार्टी सोनिया गांधी के कमान संभालने पर शीघ्र ही अपना रुतबा फिर हासिल करेगी.

उन्होंने एक कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘मेरी तरह हजारों कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता महसूस करते हैं कि पार्टी का नेतृत्व नेहरू-गांधी परिवार के किसी अहम सदस्य के पास होना पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है.’

खुर्शीद ने कार्यक्रम के बाद कहा, ‘मैं समझता हूं कि बाहरी व्यक्ति हमें यह आदेश नहीं दे कि हमारा नेता कौन हो या हमें किस तरह के नेता की जरूरत है.’

इस दौरान, जम्मू कश्मीर के मामले पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के बाद सरकार के सामने कश्मीरी लोगों का विश्वास फिर से जीतने का कठिन दायित्व है.

यह भी पढ़ें: क्या कांग्रेस ये मान चुकी है कि गांधी परिवार के बाहर उसका कोई भविष्य नहीं है?

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस तरह से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त किया गया, कांग्रेस उसके विरूद्ध है क्योंकि इससे कानूनी और नैतिक मुद्दे जुड़े हैं.

खुर्शीद अपनी नवीनतम पुस्तक ‘विजिबल मुस्लिम इनविजिबल सिटीजंस’’ पर परिचर्चा के लिए यहां आए थे. उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है. उन्होंने इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने का प्रयास करने पर पाकिस्तान का मजाक उड़ाया.

इससे पहले, लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी भी बोल चुके हैं कि नेहरू-गांधी परिवार से बाहर के व्यक्ति को पार्टी चलाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा.

उन्होंने कहा था कि गांधी-नेहरू परिवार कांग्रेस पार्टी की ‘ब्रांड इक्विटी’ है. अधीर रंजन चौधरी ने यह भी विश्वास जताया था कि आने वाले समय में कांग्रेस मजबूत स्थिति में होगी.

बता दें कि, हाल ही में72 वर्षीय सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त की गयी हैं. महज 20 महीने पहले उन्होंने अपने बेटे राहुल गांधी के लिए यह पद छोड़ा था, लेकिन राहुल गांधी ने 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post पार्टी नेतृत्व में नेहरू-गांधी परिवार का होना कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण: सलमान खुर्शीद appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment