राजस्थान: राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए मनमोहन सिंह - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Tuesday, 20 August 2019

राजस्थान: राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए मनमोहन सिंह

असम से पांच बार राज्यसभा सदस्य रह चुके पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का कार्यकाल 14 जून को ही समाप्त हुआ था. भाजपा के राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी.

Ahmedabad: Former prime minister Manmohan Singh with Congress leader Ashok Gehlot during an interactive session with traders and businessmen, in Ahmedabad on Tuesday. PTI Photo by Santosh Hirlekar (PTI11 7 2017 000094A)

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (फोटो: पीटीआई)

जयपुर: राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को निर्विरोध चुन लिए गए. सोमवार को नामांकन पत्र वापसी के अंतिम दिन राज्यसभा की एक सीट के उपचुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को निर्विरोध चुने जाने की घोषणा की गई.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सिंह को राज्यसभा के लिए चुने जाने पर बधाई दी है. सिंह ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था जबकि भाजपा की ओर से कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया.

एनडीटीवी के मुताबिक माथुर ने इस अवसर पर सिंह का निर्वाचन प्रमाण पत्र उनके द्वारा अधिकृत सरकारी मुख्‍य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने प्राप्‍त किया.

उन्होंने बताया कि राज्यसभा की एक सीट के लिए एक ही उम्‍मीदवार डॉ. सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. नाम वापसी का समय निकल जाने के बाद एक उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में रहने के कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मनमोहन सिंह के राज्यसभा में चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है. गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘डॉ. सिंह का चुना जाना पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है. उनके भरपूर ज्ञान और अनुभव से राजस्थान की जनता को बहुत लाभ मिलेगा.’

कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से उनके निर्वाचन का प्रमाणपत्र साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘हम पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को राजस्‍थान से राज्‍यसभा सदस्‍य चुने जाने पर बधाई देते हैं. उनके ज्ञान के भंडार, कर्तव्‍य निष्‍ठा और वर्षों के अनुभव से सभी को लाभ होगा.’

उल्लेखनीय है कि भाजपा के राज्यसभा सदस्य मदनलाल सैनी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह का यह छठा कार्यकल होगा. मनमोहन सिंह 3 अप्रैल 2024 तक राज्यसभा के सदस्य रहेंगे.

इससे पहले वे वर्ष 1991 से 2019 तक लगातार पांच बार असम से राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. उनका कार्यकाल 14 जून को ही समाप्त हुआ था.

राजस्थान से राज्यसभा की 10 सीटें हैं. उनमें से नौ पर भाजपा के सदस्य हैं और अब एक सदस्य कांग्रेस पार्टी का है.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

The post राजस्थान: राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए मनमोहन सिंह appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment