मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Wednesday, 21 August 2019

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन

भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर 23 अगस्त, 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और अपनी परंपरागत गोविंदपुरा विधानसभा सीट से 10 बार चुनाव जीत थे.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल गौर. (फोटो: पीटीआई)

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बाबूलाल गौर. (फोटो: पीटीआई)

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का बुधवार सुबह एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वह 89 साल के थे.

‘नर्मदा अस्पताल’ के निदेशक डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. वह उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे और कुछ समय से अस्पताल में भर्ती थे.

भाजपा के वरिष्ठ नेता गौर 23 अगस्त, 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और अपनी परंपरागत गोविंदपुरा विधानसभा सीट से 10 बार चुनाव जीत थे.

बाबूलाल गौर का जन्म 2 जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था.

नवभारत टाइम्स के मुताबिक बाबुलाल गौर भोपाल की पुट्ठा मिल में मजदूरी करते हुए अपनी पढ़ाई पूरी की. भेल में नौकरी करने के दौरान वह कई श्रमिक आंदोलनों से जुड़े. वह भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक सदस्य भी रहे. स्कूली दिनों से ही बाबूलाल गौर संघ की शाखा जाया करते थे.

गौर 1974 में भोपाल की गोविंदपुरा सीट से निर्दलीय चुनाव जीते और यहीं से उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत हुई. 1974 के बाद से वह लगातार यहां से चुनाव जीतते रहे.

वह मार्च 1990 से 1992 तक मध्य प्रदेश के स्थानीय शासन, विधि एवं विधायी कार्य, संसदीय कार्य, जनसंपर्क, नगरीय कल्याण, शहरी आवास तथा पुनर्वास एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत मंत्री रहे.

The post मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment