पाकिस्तान ने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Friday, 16 August 2019

पाकिस्तान ने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक ने भारतीय उत्पादों और भारतीय कलाकारों वाले विज्ञापनों पर पर प्रतिबंध लगाने के साथ भारतीय फिल्मों की बिक्री पर रोक लगा दी है. कई दुकानों में छापे मारकर भारतीय फिल्मों की सीडी जब्त की गई हैं.

फोटो: रॉयटर्स

फोटो: रॉयटर्स

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया निगरानी संस्था (पेमरा) ने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान ने यह कदम भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के विरोध में उठाया है.

पेमरा ने 14 अगस्त को एक पत्र जारी करते हुए प्रतिबंध की घोषणा की है. नियामक ने कहा कि डिटॉल सोप, सर्फ एक्सल पाउडर, पेंटिन शैम्पू, हेड एंड शोल्डर शैम्पू, लाइफबॉय, फॉग बॉडी स्प्रे, सनसिल्क शैम्पू, नॉर नूडल्स, फेयर एंड लवली फेसवॉश जैसे उत्पादों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

आजतक के मुताबिक पेमरा के पत्र में कहा गया है कि, ऐसा देखा गया है कि कई बहुराष्ट्रीय उत्पाद, जो भारत में बनते हैं या फिर जिनमें भारतीय कलाकार होते हैं, के विज्ञापन अब भी पाकिस्तानी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं. सरकार ने ऐलान किया था कि 14 अगस्त (पाकिस्तान की आजादी का दिन) यानी स्वतंत्रता दिवस को कश्मीरियों संग एकजुटता दिखाई जाएगी और भारतीय कलाकारों वाले विज्ञापन इस आधिकारिक नीति के उलट थे.

पत्र में ये भी कहा गया है कि इन प्रोडक्ट्स के दूसरे विज्ञापनों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें भारतीय कलाकार न हों. अगर ऐसा न हुआ तो इसे आदेश का उल्लंघन माना जाएगा.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विशेष सूचना सहायक फिरदौस आशिक एवान के हवाले से पाकिस्तान मीडिया ने यह बताया कि उन्होंने भारतीय विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया, साथ ही भारतीय फिल्मों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसके चलते सीडी बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी शुरू की है ताकि भारतीय फिल्मों को जब्त किया जा सके.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक एवान ने गुरुवार को कहा, ‘हमने भारतीय फिल्मों पर रोक लगाने के लिए सीडी की दुकानों पर कार्रवाई शुरू कर दी है. इस्लामाबाद में शुरू हुई यह कार्रवाई जल्द ही देश के बाकी हिस्सों में भी की जाएगी.

इससे पहले पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग पर रोक लगाते हुए कहा था कि अब से पाकिस्तान के सिनेमाघरों में बॉलीवुड फिल्में नहीं दिखाई जाएंगी.

बता दें कि इसके पहले पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के भारत सरकार के फैसले के बाद भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करते हुए भारत के साथ राजनयिक संबंध घटाने का ऐलान किया था.

पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार रोक लगाने के साथ ही भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को निलंबित करने का भी ऐलान किया था. इसके अलावा भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को भी निलंबित कर दिया.

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

The post पाकिस्तान ने भारतीय कलाकारों को दिखाने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment