केरलः कार की टक्कर से पत्रकार की मौत के मामले में आईएएस अधिकारी गिरफ्तार - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Sunday, 4 August 2019

केरलः कार की टक्कर से पत्रकार की मौत के मामले में आईएएस अधिकारी गिरफ्तार

गिरफ्तार आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है. वेंकटरमन पर नशे में अपनी गाड़ी से पत्रकार की मोटरसाइकिल को टक्कर मारने का आरोप है.

SriramVenkitaraman-Facebookk

आरोपी आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन (फोटो साभारः फेसबुक)

तिरुवनंतपुरमः केरल के एक पत्रकार मोहम्मद बशीर की मौत के मामले में आईएएस अधिकारी श्रीराम वेंकटरमन को शनिवार को गिरफ्तार किया गया. आईएएस पर कथित तौर पर नशे में अपनी गाड़ी से पत्रकार की मोटरसाइकिल में टक्कर मारने का आरोप है.

आईएएस अधिकारी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 279 (लापरवाही से गाड़ी चलाना) और 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत गिरफ्तार किया गया.

33 साल के अधिकारी को गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल ने सर्वेक्षण निदेशक नियुक्त किया था. उन्हें पत्रकार की मौत के मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है.

एक जांच अधिकारी ने बताया, ‘हमने वेंकटरमन को अस्पताल से गिरफ्तार किया. हमने उन पर आईपीसी की धारा 279 और 304 के तहत मामला दर्ज किया है.’ वेंकटरमन एक डॉक्टर हैं और मेडिकल के प्रतिभावान छात्र रहे हैं.

उन्होंने कथित तौर पर लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए मलयालम अखबार ‘सिराज’ के ब्यूरो प्रमुख के. मोहम्मद बशीर (35) की मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी थी. उस समय पत्रकार काम से घर लौट रहे थे.

आईएएस अधिकारी विदेश से उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद हाल ही में राज्य लौटे थे. घटना के वक्त उनकी कार में उनकी दोस्त वफा फिरोजा भी थीं.

इस बीच मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, राज्य मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन, ई. चंद्रशेखरन, पी. थिलोथमन, विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीतला, भाकपा प्रदेश सचिव कणम राजेंद्रन और अन्य विधायकों समेत विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने यहां प्रेस क्लब में पत्रकार बशीर को श्रद्धांजलि दी.

वह पिछले 12 वर्षों से मीडिया और सामाजिक जगत में लोकप्रिय थे. उनके पार्थिव शरीर को बाद में कोझीकोड में उनके गृह नगर वटकरा ले जाया गया.

यह हादसा उस समय हुआ, जब वेंकटरमन हैदराबाद के एक सभ्रांत इलाके में एक क्लब में पार्टी के बाद लौट रहे थे तभी यह हादसा हुआ.

पुलिस की इस बात को लेकर काफी आलोचना हुई कि उन्हें अधिकारी की चिकित्सा जांच के लिए उनका खून का नमूना लेने में तकरीबन नौ घंटे का समय लग गया जबकि प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस और मीडिया को बताया कि वेंकटरमन नशे की हालत में गाड़ी चला रहे थे.

आईएएस अधिकारी ने शुरुआत में दावा किया कि उनकी दोस्त गाड़ी चला रही थींं.

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ड्राइवर की सीट की तरफ से नशे की हालत में एक पुरुष बाहर निकला था. हालांकि, बाद में वफा फिरोजा ने भी पुलिस को बयान दिया कि वेंकटरमन गाड़ी चला रहे थे।

मोटरसाइकिल और कार के हिस्से आसपास बिखरे हुए पाए गए और बशीर की चप्पलें और कुछ सामान घटनास्थल से कुछ मीटर दूर पाए गए.

प्रत्यक्षदर्शियों ने टेलीविजन चैनलों को बताया कि कार ने कुछ ऑटोरिक्शा से आगे निकलते हुए तेज गति में मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी. यह टक्कर इतनी जबरदस्त थीं कि बशीर की मौके पर ही मौत हो गई.

केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट (केयूडब्ल्यूजे) ने मामले में दोषी के खिलाफ कार्रवाई के लिये उचित और निष्पक्ष जांच की मांग की है. परिवहन मंत्री एके शशिंद्रन ने कहा कि आईएएस अधिकारी को नियमों का सख्ती से पालन कर अन्य के लिये उदाहरण पेश करना चाहिए था.

मोटर वाहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अधिकारी का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा. घटना पर शोक जताते हुए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि मीडिया समुदाय ने एक प्रतिभावान सदस्य खो दिया.

साल 2013 की लोक सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले वेंकटरमन उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने इडुक्की जिले के पर्वतीय स्थल मुन्नार में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी.

The post केरलः कार की टक्कर से पत्रकार की मौत के मामले में आईएएस अधिकारी गिरफ्तार appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment