कर्नाटक: ईडी ने डीके शिवकुमार को किया गिरफ्तार, कांग्रेस ने बदले की राजनीति का आरोप लगाया - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Wednesday, 4 September 2019

कर्नाटक: ईडी ने डीके शिवकुमार को किया गिरफ्तार, कांग्रेस ने बदले की राजनीति का आरोप लगाया

कर्नाटक के कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की गिरफ़्तारी से नाराज कांग्रेस समर्थक बंगलुरु सहित राज्य के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने शिवकुमार की गिरफ्तारी के विरोध में राज्यव्यापी बंद बुलाया है.

कांग्रेस नेता और कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार. (फोटो साभार: एएनआई)

कांग्रेस नेता और कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार. (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: कर्नाटक के कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को धनशोधन मामले में ईडी ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया. पूर्व कैबिनेट मंत्री और कनकपुरा के विधायक शिवकुमार पूछताछ के लिए चौथी बार मंगलवार को ईडी के सामने पेश हुए.

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है, इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

अधिकारियों के अनुसार शिवकुमार को ईडी बुधवार को यहां अदालत में पेश करेगी और उनकी हिरासत की मांग करेगी.

ईडी ने शिवकुमार, नई दिल्ली में कर्नाटक भवन में कर्मचारी हनुमनथैया और अन्य के खिलाफ पिछले साल धनशोधन का मामला दर्ज किया था. हालांकि शिवकुमार ने किसी भी गड़बड़ी से इनकार किया था.

डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी की खबर सुनकर उनके समर्थक ईडी कार्यालय के बाहर इकट्ठा हो गए और नारेबाजी करने लगे. उन्होंने गिरफ्तारी के बाद उन्हें प्रक्रियागत चिकित्सा जांच के लिए ले जाने वाले जांच अधिकारियों को भी रोका.

कांग्रेस समर्थक बंगलूरू के कई इलाकों में लगातार विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ कर रहे हैं.

कर्नाटक के कनकपुरा और रामनगर में मंगलवार देर रात दो बसों को आग के हवाले कर दिया गया जबकि कई अन्य बसों में तोड़फोड़ की गई. जिसके बाद परिवहन विभाग और रामनगर पुलिस ने बसों के परिवहन पर रोक लगा दी है. साथ ही प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया गया है.

इसके साथ ही कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने शिवकुमार की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदेशव्यापी बंद बुलाया है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सत्यम पुथुर ने कहा, डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी और सरकार द्वारा प्रवर्तन निदेशालय के दुरुपयोग के विरोध में कर्नाटक कांग्रेस ने राज्यव्यापी बंद बुलाया है.

मंगलवार देर रात गिरफ्तार किए गए शिवकुमार को बुधवार को खराब स्वास्थ्य के कारण दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया.

अस्पताल में शिवकुमार से मुलाकात के बाद यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी ने कहा, ‘उत्पीड़न के कारण उनका स्वास्थ खराब हुआ है. डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है लेकिन ईडी उन्हें ले जाना चाहती है.’

कांग्रेस ने शिवकुमार की गिरफ्तारी को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार की विफलताओं एवं ‘आर्थिक आपातकाल’ पर पर्दा डालने की कोशिश के तहत यह करवाई की गई है.

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में यह भी कहा कि शिवकुमार निर्दोष थे और निर्दोष हैं और पार्टी अदालत एवं जनता के समक्ष इसका सबूत देगी. उन्होंने यह भी कहा कि शिवकुमार के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है.

सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘अर्थव्यवस्था औंधे मुंह गिर गई है, जीडीपी विकास दर पांच फीसदी लुढक़ गयी है, हर क्षेत्र बेरोजगारी की चपेट में है. इन सबसे ध्यान भटकाने के लिए भाजपा सरकार आए दिन कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज दर्ज करा रही है.’

उन्होंने यह भी दावा किया कि पूरे देश में ‘आर्थिक आपातकाल’ का जो माहौल है उस पर पर्दा डालने के लिए यह सब किया जा रहा है, लेकिन भाजपा सरकार इससे बच नहीं सकती.

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी स्पष्ट रूप से फासीवादी भाजपा सरकार की ओर से की गई राजनीतिक बदले की कार्रवाई है. चिदंबरम जी के बाद एक और नेता को भाजपा की खरीद-फरोख्त की राजनीति के खिलाफ खड़े होने के कारण इस बदले की कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है.’

उन्होंने दावा किया, ‘इन कार्रवाई के माध्यम से ईडी एवं सीबीआई केंद्र की भाजपा सरकार की कठपुतली साबित हुई हैं. मोदी सरकार ने राजनीतिक विरोधियों को फर्जी आरोपों में परेशान करके गलत चलन आरंभ किया है.’

वेणुगोपाल ने कहा, ‘डीके शिवकुमार कांग्रेस के एक मजबूत और वफादार नेता हैं और वह हमेशा से भाजपा के निशाने पर रहे हैं.’

बता दें कि 2017 में आयकर छापेमारी के दौरान डीके शिवकुमार के करीब 60 ठिकानों पर छापेमारी हुई थी. इस दौरान करीब 11 करोड़ रुपये की नकदी मिली थी और करोड़ों की संपत्ति के बारे में पता चला था.

इसके बाद ईडी ने डीके शिवकुमार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा भी दर्ज किया था. जांच के दौरान जांच एजेंसी को ये भी पता चला था कि शिवकुमार के इशारों पर उनके कुछ करीबी दिल्ली के चांदनी चौक से नकदी बैग में भरकर बताए गए पते पर पहुंचाने का काम भी कर रहे थे, यानी उनके तार हवाला से भी जुड़े थे. ये भी बात सामने आई थी शिवकुमार ने करोड़ों रुपये की कर चोरी की है.

हालांकि, गिरफ्तारी के ठीक बाद शिवकुमार के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया कि उनके खिलाफ मामला राजनीति से प्रेरित है. इसमें उन्हें गिरफ्तार कराने के मिशन में सफलता मिलने पर ‘भाजपा मित्रों’ पर निशाना साधा गया.

ट्वीट में कहा गया, ‘मैं पार्टी कार्यकर्ताओं,समर्थकों और शुभचिंतकों से हताश नहीं होने की अपील करता हूं क्योंकि मैंने कुछ भी गैर कानूनी नहीं किया है. मुझे ईश्वर पर और हमारे देश की न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और मुझे विश्वास है कि मैं इस प्रतिशोध की राजनीति से कानूनन और राजनीतिक रूप से विजेता बन कर निकलूंगा.’

इसमे कहा गया है, ‘मुझे गिरफ्तार कराने के मिशन में आखिरकार सफलता हासिल करने के लिए मैं भाजपा मित्रों को बधाई देता हूं. मेरे खिलाफ आयकर और ईडी के मामले राजनीति से प्रेरित हैं और मैं भाजपा की बदले की और प्रतिशोध की राजनीति का शिकार हुआ हूं.’

शिवकुमार की गिरफ्तारी पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, ‘मैं डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी से खुश नहीं हूं. मैं भगवान वे प्रार्थना करता हूं कि शिवकुमार इन सबसे बाहर निकल जाएं. अपनी पूरी जिंदगी में न तो मैंने किसी से नफरत की है और न ही किसी के लिए बुरा चाहा है. ऐसे मामलों में कानून अपना काम करता है.’

The post कर्नाटक: ईडी ने डीके शिवकुमार को किया गिरफ्तार, कांग्रेस ने बदले की राजनीति का आरोप लगाया appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment