बिहार: जहानाबाद में फिर सांप्रदायिक हिंसा, एक व्यक्ति की जान गई, धारा 144 लागू - Badhata Rajasthan - नई सोच नई रफ़्तार

Breaking

Friday, 11 October 2019

बिहार: जहानाबाद में फिर सांप्रदायिक हिंसा, एक व्यक्ति की जान गई, धारा 144 लागू

बीते बृहस्पतिवार को भी जहानाबाद के अरवाल मोड़ के पास जब मूर्तियां विसर्जन के लिए ले जाई जा रही थीं, तब जुलूस पर पत्थर फेंका गया था. इसके बाद दोनों पक्ष में भारी पथराव हुआ और 14 लोग घायल हो गए थे.

Jehanabad

जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद में शुक्रवार को सांप्रदायिक हिंसा की ताजा घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक सुरक्षाकर्मी समेत तीन लोग घायल हो गए. यहां बृहस्पतिवार को दुर्गा विसर्जन के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी.

जिलाधिकारी नवीन कुमार ने नवीनतम हिंसा में एक व्यक्ति की मौत और तीन अन्य के घायल होने की पुष्टि की है.

उन्होंने बताया कि जकारगंज के बाशिंदों ने शुक्रवार तड़के गौरक्षमी कॉलोनी में विष्णु यादव और बिट्टू कुमार पर हमला किया. विष्णु कुमार की मौत हो गई जबकि बिट्टू के पैर में गोली लगी. बिट्टू का इलाज चल रहा है.

जिलाधिकारी ने कहा, ‘हमने जकारगंज के 12 लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके घरों से कई तलवार जब्त किए गए हैं.’

उन्होंने कहा, ‘गोलियां चलाने के बाद हमलावरों ने मौके पर पहुंचे सुरक्षाकर्मियों पर पत्थर फेंके. इस घटना में त्वरित कार्यबल के एक कमांडो और एक स्थानीय घायल हो गये. उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.’

उन्होंने कहा कि स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है.

पटना में पीटीआई भाषा से पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडे ने एक व्यक्ति की मौत और केवल एक व्यक्ति को गोली लगने की पुष्टि की है. उन्होंने इसके लिए असामाजिक तत्वों के बीच झड़प को जिम्मेदार ठहराया जिसके बाद एक पक्ष ने गोली चला दी.

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि स्थिति बृहस्पतिवार को ही नियंत्रण में ले लिया गया. मूर्तियों का विसर्जन भी देर शाम हुआ.

बृहस्पतिवार को जब अरवाल मोड़ के समीप मूर्तियां विसर्जन के लिए ले जाई जा रही थी तब जुलूस पर पत्थर फेंका गया था. श्रद्धालुओं ने इसके लिए वहां खड़े दूसरे समुदाय के लोगों को जिम्मेदार ठहराया था, जिसके बाद दोनों पक्ष में भारी पथराव हुआ एवं 14 लोग घायल हो गए थे.

उन्होंने बताया कि उपद्रवी भीड़ ने क्षेत्र की कई दुकानों में आग लगा दी थी. सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई और भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए. जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने इलाके में डेरा डाला, तब जाकर स्थिति नियंत्रण में आई.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को कई इलाकों में हिंसा की घटनाएं हुई. जहानाबाद के प्यारी मोहल्ला, ठाकुरबाड़ी, अंबेडकर नगर, पंच मोहल्ला और महलचक में भी माहौल तनावपूर्ण है. प्रशासन के साथ रैपिड एक्शन फोर्स की टीम शहर में गश्त कर रही है. पूरा शहर छावनी में तब्दील कर दिया गया.

पुलिस ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है. साथ ही लोगों से जरूरी काम पड़ने पर ही घर से निकलने को कहा है. डीएम और एसपी भी शहर में घूम-घूमकर स्थिति का जायजा ले रहे हैं. ऐहतियात के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post बिहार: जहानाबाद में फिर सांप्रदायिक हिंसा, एक व्यक्ति की जान गई, धारा 144 लागू appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment