Thursday, 10 October 2019

अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे वसूलेगी जियो

0 comments

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने आरोप लगाया है कि रिलायंस जियो का ये फैसला इंटरकनेक्ट शुल्क (आईयूसी) को नीचे लाने को दबाव बनाने का प्रयास है.

JIO REUTERS

(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने लुभावने आफर देकर बड़ी संख्या में ग्राहक बनाने के बाद अब उनसे कॉल का शुल्क वसूलने का ऐलान किया है.

अब जियो कंपनी उपभोक्ताओं से किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क वसूलेगी. कंपनी ने कहा है कि वे इसकी भरपाई के लिए उपभोक्ताओं को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी.

जो भी जियो ग्राहक वोडाफोन, आइडिया या एयरटेल के नंबर पर कॉल करना चाहते हैं, तो उन्हें अतिरिक्त आईयूसी मिनट के लिए 10 रुपये, 20 रुपये, 50 रुपये और 100 रुपये के अतिरिक्त टॉप-अप वाउचर खरीदने होंगे.

अभी तक जियो के उपभोक्ताओं को सिर्फ डेटा का शुल्क देना होता था. कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

कंपनी ने बयान में कहा कि जब तक किसी कंपनी को अपने उपभोक्ताओं द्वारा किसी अन्य नेटवर्क पर फोन करने के एवज में भुगतान करना होगा, तब तक उपभोक्ताओं से यह शुल्क लिया जाएगा. कंपनी ने कहा कि जियो के फोन या लैंडलाइन पर कॉल करने पर शुल्क नहीं लिया जाएगा.

इसके साथ ही व्हाट्सऐप और फेसटाइम समेत इस तरह के अन्य मंचों से किए गए फोन कॉल पर भी शुल्क नहीं लगेगा. सभी नेटवर्क के इनकमिंग फोन नि:शुल्क रहेंगे.

हालांकि दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने आरोप लगाया है कि रिलायंस जियो का ये फैसला इंटरकनेक्ट शुल्क (आईयूसी) को नीचे लाने को दबाव बनाने का प्रयास है.

आईयूसी वो शुल्क है जो एक कंपनी के मोबाइल ऑपरेटर द्वारा दूसरी कंपनी के मोबाइल ऑपरेटर को कॉल करने पर वसूला जाता है. रिलायंस जियो के मुताबिक ये शुल्क ट्राइ द्वारा निर्धारित किया गया है.

एयरटेल ने इसके साथ ही कहा कि आईयूसी की मौजूदा जारी समीक्षा इस बारे में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा पूर्व में जताई गई मंशा के अनुरूप है.

इससे पहले रिलायंस जियो ने बुधवार को घोषणा की कि वह उपभोक्ताओं से किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर छह पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगी. कंपनी इसकी भरपाई के लिये उपभोक्ताओं को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा देगी.

जियो ने ट्राई पर आईयूसी के मुद्दे अपने रुख को पलटने का आरोप लगाते हुए यह शुल्क लगाने की घोषणा की है. जियो की इस घोषणा के बाद सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल का यह बयान आया है.

जियो का नाम लिए बिना एयरटेल ने बयान में कहा, ‘हमारे एक प्रतिद्वंद्वी ने वॉयस कॉल पर छह पैसे प्रति मिनट का शुल्क लगाने का फैसला किया है. उन्होंने यह समझाने का प्रयास किया है कि ट्राई ने इस मुद्दे को फिर खोल दिया है.’

एयरटेल ने कहा कि यह समीक्षा वास्तव में इस बारे में ट्राई के 2017 के रुख के अनुरूप है. उस समय ट्राई ने कहा था कि नई प्रौद्योगिकी और शुल्क के तरीके के आधार पर इस मुद्दे की फिर समीक्षा की जाएगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे वसूलेगी जियो appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment