Tuesday, 5 November 2019

पुलिस-वकील संघर्ष: दिल्ली पुलिस ने साथियों पर हमले के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया

0 comments

तीस हज़ारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिस के बीच बीते शनिवार को झड़प हो गई थी. इस दौरान कम से कम 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए थे.

Delhi Police protest

पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन करते पुलिसकर्मी. (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली:  दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुई झड़प के बाद पुलिसकर्मियों पर हुए हमले के विरोध में मंगलवार को सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया.

पुलिसकर्मियों ने तख्तियां ले रखी थीं जिन पर लिखा था, ‘पुलिस वर्दी में हम इंसान हैं’ और ‘रक्षा करने वालों को सुरक्षा की जरूरत’.

पुलिसकर्मी आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के बाहर जमा हुए और उन्होंने अपने वरिष्ठों से अनुरोध किया कि वर्दी का सम्मान बचाने की खातिर वे उनके साथ खड़े रहें.

प्रदर्शनकारी ये भी नारा लगा रहे थे, ‘हमारा सीपी (पुलिस कमिश्नर) कैसा हो, किरन बेदी जैसा हो.’ पुलिसकर्मी किरन बेदी फोटो लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) ईश सिंघल ने प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्या पर ध्यान दिया जाएगा.

सिंघल ने कहा, ‘आपकी चिंता और नाराजगी के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को बताया गया है. मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि यहां आपका प्रदर्शन बेकार नहीं जाएगा.’

मालूम हो कि साकेत अदालत के बाहर सोमवार को वकीलों ने ड्यूटी पर तैनात एक पुलिसकर्मी की पिटाई कर दी थी. घटना के एक वीडियो में, वकील बाइक पर सवार एक पुलिसकर्मी को पीटते हुए दिखाई दे रहे हैं. वकीलों में से एक को पुलिसकर्मी को थप्पड़ मारते भी देखा गया.

जब पुलिसकर्मी घटनास्थल से जा रहे थे, तब वकील ने उसके हेलमेट को उसकी बाइक पर दे मारा.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमुल्य पटनायक ने कहा, ‘पुलिसकर्मी पर हमले के संबंध में एफआईआर दर्ज कर ली गई है. हम इस मामले को देख रहे हैं. चर्चा चल रही है, वरिष्ठ अधिकारी सभी चिंताओं का समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं.’

गौरतलब है कि शनिवार को तीस हजारी अदालत परिसर में वकीलों और पुलिस के बीच झड़प हो गई थी. इस दौरान कम से कम 20 पुलिसकर्मी और कई वकील घायल हो गए थे. कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई या उनमें आग लगा दी गई.

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीते रविवार को इस मामले में उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एसपी गर्ग की अध्यक्षता में न्यायिक जांच कराने का आदेश दिया. कोर्ट ने घायल वकीलों को मुआवजा देने का भी आदेश दिया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

The post पुलिस-वकील संघर्ष: दिल्ली पुलिस ने साथियों पर हमले के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया appeared first on The Wire - Hindi.

No comments:

Post a Comment